Google क्या है? : एक सरल व आसान Guide

Google Kya Hai

Google Kya Hai                                         By Praveen Kalyan


नमस्कार दोस्तों !! Google एक ऐसा नाम है जो पूरी दुनिया में जाना जाता है। यह जानकारी पाने के लिए सबसे अच्छी जगह है, यह Android फ़ोन बनाने वाली कंपनी है और भी बहुत कुछ।

हम सभी लगभग स्मार्टफोन चलाते है और अपना सामना Google से जरूर होता है। यह Search Engine पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा लोकप्रिय प्लेटफार्म है।

यह एक कंपनी होने के साथ साथ एक वेबसाइट भी है।

इसके साथ और समझते है। Google आखिर है क्या? आइए इसे सरल शब्दों में समझें

गूगल की उत्पत्ति – Origins of Google

इस Google की शुरुआत 1996 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो पीएचडी छात्रों Larry Page और Sergey Brin द्वारा एक शोध परियोजना (research project) के रूप में की गई थी।

वे इंटरनेट पर खोज करने का एक बेहतर तरीका बनाना चाहते थे। 1998 में, उन्होंने आधिकारिक तौर पर Google लॉन्च किया, और यह जल्दी ही दुनिया का सबसे लोकप्रिय खोज इंजन बन गया।

Google Search Engine

यह कैसे काम करता है

Google Search, यह Google का दिल है। जब आप खोज बार (search bar – जहाँ पर हम कुछ लिखते है) में कोई प्रश्न या कीवर्ड टाइप करते हैं, तो Google के शक्तिशाली एल्गोरिदम काम करना शुरू कर देते हैं।

यह समझने का एक सरल तरीका है कि यह कैसे काम करता है:

#1_ Crawling (क्रॉलिंग):

Google इंटरनेट को एक्सप्लोर करने और नए या अपडेट किए गए पेज खोजने के लिए “क्रॉलर” नामक प्रोग्राम का उपयोग करता है।

#2_ Indexing (इंडेक्सिंग):

इन पेजों की जानकारी Google के विशाल डेटाबेस में संग्रहीत की जाती है, जिसे इंडेक्स के रूप में जाना जाता है।

#3_ Ranking (रैंकिंग):

जब आप कुछ खोजते हैं, तो Google सबसे प्रासंगिक परिणाम (Relevant result) खोजने के लिए अपने इंडेक्स के माध्यम से छांटता है।

यह तय करने के लिए 200 से अधिक फैक्टर्स का उपयोग करता है कि आपको कौन से पेज पहले दिखाने हैं।

#4_ परिणाम प्रदर्शित करना (Displaying Results):

इसके बाद आपको परिणाम कुछ ही सेकंड में प्रदर्शित हो जाते हैं, जिससे आपको पता चलता है कि गूगल आपके प्रश्न के लिए कौन से उत्तर सर्वोत्तम मानता है।

इसी प्रकार आपको रिजल्ट दिखाई देता है।

Search Engine से परे

दोस्तों आपको यह पता होना चाहिए की, Google सिर्फ़ एक सर्च इंजन से कहीं बढ़कर है। यह कई तरह के Product और services प्रदान करता है, जिनका इस्तेमाल लाखों लोग हर दिन करते हैं।

आपके मन में यह सवाल आएगा की ऐसे कौनसे प्रोडक्ट है।

तो यहाँ कुछ मुख्य Product दिए गए हैं:

#1-Gmail

यह आप जरूर काम में लेते होंगे। Gmail, Google की ईमेल सेवा है। इसमें बहुत ज़्यादा Storage, साफ़ Interface और शक्तिशाली स्पैम फ़िल्टरिंग है।

यह Google की अन्य सर्विसेज के साथ सहजता से एकीकृत हो जाता है, जिससे यह Personal और professional उपयोग दोनों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बन जाता है।

#2_Google Maps

यह Google मैप विस्तृत नक्शे और दिशा-निर्देश प्रदान करता है।

आप और हम सभी इसका उपयोग कहीं यात्रा पर जाते समय, इस तरह के काम में ही करते है। यह आपको सबसे तेज़ मार्ग खोजने, नई जगहों की खोज करने और यहाँ तक कि सड़क-स्तर के दृश्य देखने में मदद करता है।

यह यात्रियों और रोज़ाना आने-जाने वालों के लिए एक ज़रूरी टूल है। इससे कई तरीके के काम हो सकते है।

#3_YouTube

Google के स्वामित्व वाला YouTube दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो-शेयरिंग प्लेटफ़ॉर्म है। उपयोगकर्ता लगभग किसी भी विषय पर वीडियो अपलोड, देख और उनसे बातचीत कर सकते हैं।

#4_Google Drive

इसका नाम भी आपने सुना होगा, Google Drive एक क्लाउड स्टोरेज सेवा है।

यह आपको फ़ाइलों को ऑनलाइन स्टोर करने और किसी भी डिवाइस से उन तक पहुँचने की सुविधा देता है।

आप फ़ाइलों को साझा भी कर सकते हैं और रीयल टाइम में दूसरों के साथ सहयोग भी कर सकते हैं।

#5_ Android

इसके बाद है Android, Google द्वारा विकसित एक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है। यह दुनिया भर में अरबों स्मार्टफोन और टैबलेट को संचालित करता है, जो अनुकूलन योग्य और उपयोगकर्ता के अनुकूल अनुभव (user-friendly experience) प्रदान करता है।

#6_Google Ads

इसका उपयोग तो बहुत लोग करते है जैसे Bloggers, Affiliate या Digital Marketers.

Google विज्ञापन एक विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म है जो व्यवसायों को संभावित ग्राहकों तक पहुँचने में मदद करता है। विज्ञापनदाता ऐसे विज्ञापन बना सकते हैं जो Google खोज परिणामों और पूरे वेब पर दिखाई देते हैं।

Google का प्रभाव – The Impact of Google

दोस्तों Google ने जानकारी तक पहुँचने और तकनीक का उपयोग करने के हमारे तरीके को बदल दिया है।

इसने उत्तर ढूँढना आसान बना दिया है, दूसरों से अधिक सहजता से जुड़ना और हमारे डिजिटल जीवन को अधिक सुविधाजनक बनाना संभव बना दिया है। Google हमें कुछ तरीकों से प्रभावित करता है:

#1 _सूचना पहुँच – Information Access

Google खोज के साथ, किसी भी विषय पर जानकारी बस कुछ ही क्लिक दूर है। इसने शिक्षा, शोध और हम रोज़मर्रा की समस्याओं को कैसे हल करते हैं, में क्रांति ला दी है।

#2_ संचार

Gmail और Google Meet जैसी सेवाएँ दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों के साथ संपर्क में रहना आसान बनाती हैं, चाहे वे दुनिया में कहीं भी हों।

#3_ नेविगेशन

Google मैप्स हमें जहाँ भी जाना है, वहाँ कुशलतापूर्वक पहुँचने में मदद करता है, चाहे वह शहर में कोई नया रेस्तराँ ढूँढना हो या देशों में नेविगेट करना हो।

आप कभी भी कहीं जाते हो तो पहले जितनी परेशानियों का सामना नहीं करन होता है।

#4_Entertainment

YouTube संगीत वीडियो और ट्यूटोरियल से लेकर पूरी लंबाई की फ़िल्मों और लाइव स्ट्रीम तक, मनोरंजन के अंतहीन विकल्प प्रदान करता है।

#5_ Productivity

Google Drive और इसके उत्पादकता टूल (डॉक्स, शीट्स, स्लाइड्स) का सेट कहीं से भी काम करना और रीयल-टाइम में दूसरों के साथ सहयोग करना आसान बनाता है।

Bottom Lins: Google Kya Hai

Google एक बहुआयामी कंपनी है जिसने खुद को हमारे दैनिक जीवन में सम्मलित कर लिया है या गहराई से समाहित कर लिया है।

जानकारी खोजने से लेकर दूसरों से जुड़े रहने, नई जगहों पर जाने और बहुत कुछ करने तक, Google ऐसे उपकरण प्रदान करता है जो जीवन को आसान और अधिक कुशल बनाते हैं।

चाहे आप उत्तर खोजने के लिए Google खोज का उपयोग कर रहे हों या अपने गंतव्य तक पहुँचने के लिए Google Map पर निर्भर हों, Google की तकनीक मदद के लिए मौजूद है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *